ग्रामीण डाक सेवक (GDS) क्या है?
भारतीय डाक विभाग को अपनी सेवाएं भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचानी थीं। इसके लिए डाक विभाग ने "ग्रामीण डाक सेवक" (GDS) की शुरुआत की। GDS भारत के हर एक गांव में डाक विभाग की सुविधा पहुंचाने का काम करती है। इसके लिए लगने वाले उम्मीदवारों को खुद GDS हर साल भर्ती करवाती है।
इसके तहत ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (ABPM) और डाक सेवक जैसे पद आते हैं। और इन्हीं पदों के लिए 10वीं कक्षा पास उम्मीदवारों के उनके बोर्ड में मिले अंकों के आधार पर चयन किया जाता है।
ग्रामीण डाक सेवक की चयन प्रक्रिया पूरी तरह से 10वीं कक्षा पास और उन्हें मिले अंकों पर आधारित है, यानी कि इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं ली जाती है। GDS इन उम्मीदवारों को पगार के रूप में 8,000 रुपये से लेकर 12,000 रुपये भी देती है।
देश के सभी राज्यों के लिए GDS की पहली मेरिट लिस्ट।
सभी राज्यों के उम्मीदवारों के लिए 21 मार्च को ग्रामीण डाक सेवक (GDS) ने अपनी पहली मेरिट लिस्ट "indiapostgdsonline.gov.in" वेबसाइट पर उपलब्ध कराई है। इसे डाउनलोड करके अपना पंजीकरण संख्या (रजिस्ट्रेशन नंबर) और जिस जिले से फॉर्म भरा है, वहां अपना नाम चेक कर सकते हैं।
इस पहली मेरिट लिस्ट में जिन उम्मीदवारों का नाम आया है, वे अगले चरण के लिए, यानी दस्तावेज सत्यापन के लिए, भारतीय डाक विभाग में जाकर कर सकते हैं।
Gramin Dak Sevak मेरिट लिस्ट कैसे चेक करें?
GDS की पहली मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करने के कुछ आसान स्टेप्स हैं। उन्हें फॉलो करके आसानी से अपना नाम चेक करें।
1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: उसके लिए indiapostgdsonline.gov.in लिंक का उपयोग करें।
2. होमपेज पर दाईं ओर आपको "Candidate’s Corner" यह विकल्प दिखेगा। उसी के नीचे आपको "GDS Online Engagement Schedule-I, January-2025 Shortlisted Candidates" विकल्प दिखेगा।
3. "Shortlisted Candidates" सूची में सभी राज्यों के नाम शामिल हैं। वहां से अपना राज्य चुनें।
4. "PDF डाउनलोड करें": सूची को PDF फाइल में डाउनलोड करें और अपना नाम चेक करें।
5. फाइल में अपना नाम देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग कर सकते हैं।
GDS में सत्यापन प्रक्रिया के लिए लगने वाले दस्तावेज
पहली मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले सभी उम्मीदवारों को उनके ओरिजिनल दस्तावेज के साथ पोस्ट ऑफिस बुलाया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों को 7 अप्रैल 2025 तक यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी। दस्तावेज सत्यापन करने के लिए जाते समय नीचे दिए गए दस्तावेज साथ ले जाने होंगे।
👉 उम्मीदवार की मूल दसवीं की मार्कशीट और उसके साथ एक कॉपी।
👉 आरक्षित श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों के लिए जाति प्रमाण पत्र मूल और एक कॉपी।
👉 कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रमाण पत्र।
👉 विकलांगता श्रेणी में आते हों तो उसका विकलांगता प्रमाण पत्र लगेगा।
ग्रामीण डाक सेवक की कुछ महत्वपूर्ण तारीखें
👉 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2025 को शुरू हुई थी।
👉 उम्मीदवारों को आवेदन की अंतिम तारीख 3 मार्च 2025 थी।
👉 ग्रामीण डाक सेवक (GDS) की तरफ से पहली मेरिट लिस्ट 21 मार्च 2025 को जारी की गई।
👉 पहली मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले सभी उम्मीदवारों को 7 अप्रैल 2025 तक दस्तावेज सत्यापन की अंतिम तारीख दी गई है।
हर राज्य की मेरिट लिस्ट नीचे देखें।
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